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achieve with content marketing.
कंटेंट
मार्केटिंग एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी मार्केटिंग रणनीति है जो दर्शकों से जुड़ने के लिए एक स्थायी दीर्घकालिक दृष्टिकोण का लाभ उठाती है। दुनिया
भर में 95% संगठनों के पास सामग्री विपणन रणनीति है। चूँकि कंटेंट मार्केटिंग के सकारात्मक और बेहद शक्तिशाली प्रभाव लगभग अविश्वसनीय हो सकते हैं , इसलिए यह आँकड़ा हैरान करने वाला
नहीं
है। जबकि
सामग्री विपणन के साथ शुरुआत करने की प्रक्रिया मुश्किल और लंबी हो सकती है , यह आपके व्यवसाय को अनुकूलित करने का एक अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद और आकर्षक तरीका भी हो सकता है। यदि
आप एक सामग्री विपणन अभियान शुरू करना चाह रहे हैं , लेकिन शुरू करने से पहले अधिक कार्रवाई योग्य जानकारी चाहते हैं , तो आप भाग्यशाली हैं।
क्यों की
आपके
पास कंटेंट मार्केटिंग की दुनिया में सफल होने का एक शानदार मौका है। लेकिन सबसे पहले , आपको यह जान लेना चाहिए की कंटेंट
मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करती है कंटेंट
मार्केटिंग एक मार्केटिंग उपश्रेणी है। यह एक लम्बे समय तक चलने वाली
रणनीति
है जिसमें प्रासंगिक , मूल्यवान और गुणवत्तापूर्ण सामग्री का निर्माण और वितरण शामिल है। कंटेंट मार्केटिंग आपकी वेबसाइट को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करते हुए आपके दर्शकों के साथ व्यवस्थित रूप से संबंध बनाने में आपकी मदद करके काम करती है। आप
विशिष्ट दर्शकों पर लक्षित रणनीतिक सामग्री का मिश्रण बनाकर समय के साथ इसे लागू कर सकते हैं। विपणक
द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामग्री प्रारूपों के उदाहरणों में केस स्टडीज , सोशल मीडिया पोस्ट और लैंडिंग पृष्ठ शामिल हो सकते हैं। आप ब्लॉग पोस्ट और श्वेत पत्र से लेकर वेबिनार और पॉडकास्ट तक अन्य मीडिया प्रकारों का भी लाभ उठा सकते हैं। कंटेंट
मार्केटिंग के कई उद्देश्य हैं। लेकिन सबसे बढ़कर , विपणक लीड को आकर्षित करते हुए ब्रांड पहचान , जागरूकता और वफादारी बनाने के लिए यह दृष्टिकोण अपनाते हैं। कंटेंट
मार्केटिंग के कई उद्देश्य हैं। लेकिन सबसे बढ़कर , विपणक लीड को आकर्षित करते हुए ब्रांड पहचान , जागरूकता और वफादारी बनाने के लिए यह नजरिया अपनाते हैं। कंटेंट
मार्केटिंग के लाभ आपकी
वेबसाइट की पहुंच बढ़ाने , अपना व्यवसाय बढ़ाने या अपना ब्रांड विकसित करने के लिए सामग्री विपणन का उपयोग करने के कई लाभ हैं। यह : निवेश
पर पर्याप्त रिटर्न ( ROI ) अर्जित करने के वर्तमान अवसर ग्राहक
प्रतिधारण और सहभागिता दरें बढ़ाने के लिए आपको सशक्त बनाएं ब्रांड
पहचान , प्रतिष्ठा और वफादारी बनाने में सहायता करें खोज
इंजन अनुकूलन (एसईओ) और लीड जनरेशन को बढ़ावा दें बिक्री
और रूपांतरण बढ़ाएँ कहने
की जरूरत नहीं है कि कंटेंट विशेषज्ञों की मांग बढ़ रही है। कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट (CMI) इसका एक उदाहरण प्रदान करता है। इसके शोध से पता चलता है कि सामग्री निर्माता और सामग्री विपणक 2023 में संगठनों के लिए शीर्ष दो मांग वाली पेशेवर भूमिकाएँ हैं।
इसका
मतलब यह है कि इस क्षेत्र में प्रवेश करना व्यवसायों के लिए , साथ ही उद्योग में एक पेशेवर के रूप में एकल कैरियर शुरू करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए कई रोमांचक और आकर्षक संभावनाएं प्रस्तुत करता है। कंटेंट
मार्केटिंग की चुनौतियाँ कंटेंट
मार्केटिंग की चुनौतियाँ . छवि
स्रोत फिर
भी , सामग्री विपणन में सफलता की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति को निस्संदेह कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। इन चुनौतियों में शामिल हैं : दीर्घकालिक
रणनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता है आपकी
सामग्री के परिणामों को मापने में कठिनाई आपके
दर्शक क्या चाहते हैं यह जानने में समय और प्रयास लगता है एक
सतत और प्रभावी सामग्री उत्पादन कार्यक्रम को बनाए रखने के लिए संसाधनों और उद्योग ज्ञान की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है लेकिन
शुरुआत करने से पहले कुछ बातें जानकर - और आजमाई हुई और परखी हुई प्रक्रिया का पालन करके - आप इन बाधाओं को दूर कर सकते हैं और अपने कंटेंट मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। कंटेंट
मार्केटिंग शुरू करने से पहले क्या करें ? इससे
पहले कि आप अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट मार्केटिंग अभियान शुरू करें , आपको खुद से पूछना चाहिए कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। क्योंकि जब आप प्रक्रिया की शुरुआत में स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करेंगे , तो पहले यह सामान्य समझ होना ज़रूरी है कि आप इसे क्यों शुरू करना चाहते हैं। फिर ,
आपको अपनी वर्तमान और पिछली व्यावसायिक संपत्तियों , सामग्रियों और योजनाओं को संकलित करना चाहिए। इससे बाद में आपका संपूर्ण अभियान बनाना आसान हो जाएगा , जिससे आपको सुसंगत और ऑन - ब्रांड बने रहने में मदद मिलेगी। आपको निवेश के लिए कुछ पैसे अलग रखने की भी आवश्यकता होगी। आप कितना खर्च करते हैं यह आप पर निर्भर करता है , लेकिन यदि आप रणनीतिक रूप से काम करते हैं , तो उच्च निवेश आमतौर पर उच्च आरओआई प्रदान करते हैं।
कंटेंट मार्केटिंग कैसे शुरू करें
1. अपने लक्ष्य निर्धारित करें 2. ट्रैकिंग और विश्लेषण सेट करें 3. अपने खरीदार व्यक्तित्व का निर्माण करें 4. अपना शोध करें 5. अपनी रणनीतिक दृष्टि निर्धारित करें 6. अपना ब्रांड बनाएं 7. एक सीएमएस चुनें 8. एक सामग्री कैलेंडर बनाएं 9. सामग्री का एक प्रभावी मिश्रण बनाएं 10. सामग्री को उचित रूप से वितरित करें 11. पोषण बढ़ता रहता है 12. अपने परिणामों को मापें
अब जब आप कंटेंट मार्केटिंग शुरू करने के मुख्य चरण जान गए हैं , तो आइए उनमें से प्रत्येक पर नज़र डालें। 1. अपने लक्ष्य निर्धारित करें अपने लक्ष्य तय करें। छवि स्रोत सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण , अपने इरादे और समग्र लक्ष्य निर्धारित करें। अपने आप से पूछें कि आप कंटेंट मार्केटिंग से क्या हासिल करना चाहते हैं।
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